IND vs PAK Test: WTC फ़ाइनल मे? क्या कहता है पॉइंट्स टेबल का गणित ! तीसरी टीम कर सकती है गेम खराब !

ind vs pak test, will india face to pakistan in WTC Final 2023?

IND vs PAK Test: WTC फ़ाइनल मे? क्या कहता है पॉइंट्स टेबल का गणित ! तीसरी टीम कर सकती है गेम खराब !

IND vs PAK Test: ICC ने TEST फॉर्मेट की घटती लोकप्रियता के चलते WTC यानि World Test Championship टूर्नामेंट का आयोजन किया। लेकिन यह कोई 1-2 महीने लगातार चलने वाली टूर्नामेंट नही है। यह कहना भी गलत नही होगा की यह कोई नई टूर्नामेंट नही है बल्कि जीतने भी International Test Matches होंगे वह इसी टूर्नामेंट के तहत ही खेले जाएंगे। यह WTC का दूसरा सीजन है। पहला सीजन 2019-2021 की Cycle मे खेला गया था। जिसका फ़ाइनल इंडिया और न्यूजिलेंड के बीच इंगलेंड के Lord’s स्टेडियम मे हुआ था। और न्यूजिलेंड की जीत के साथ WTC के पहले सीजन का Champion बना था।  

WTC की 2021-2023 की Cycle मे अभी तक इंडियन टीम पिछड़ी हुई नज़र आ रही है। जिसका प्रमुख कारण न्यूजिलेंड के साथ घर पर खेली सिरीज़ और साउथ अफ्रीका के साथ उनके घर पर खेली सिरीज़ है। WTC का Points Table अब पॉइंट्स से नही बल्कि जीत के प्रतिशत से आंका जाएगा। मतलब एक टीम ने अपने खेले हुए मैचो मे से कितने मैच जीते और कितने मैच ड्रॉ किए। और इस लिए टीम का ड्रॉ करना भी एक तरह से बड़ा नुकसान साबित होगा।

IND vs PAK Test

INDIA

Indiaने हाल ही मे बांग्लादेश के साथ TEST सिरीज़ खेली है जो की भारत की WTC की इस Cycle मे पाँचवी सिरीज़ थी और भारतीय टीम इन पाँच शृंखला मे कुल मिलाकर 14 मेचीस खेल चुकी है, सभी टीमों ने खेले हुए अपने टेस्ट मेचीस मे यह सबसे ज्यादा है। India अभी दूसरे स्थान पर है। पॉइंट्स टेबल टीम द्वारा खेले गए टेस्ट और उसमे से जीते हुए टेस्ट के प्रतिशत पर आधारीत होता है, जहा पर भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 14 मेचीस के अंत तक 58.93 है।

India ने इस Cycle मे सबसे पहले इंगलेंड मे जाकर 5 TEST मैच की सिरीज़ खेलनी थी जिसमे 2 मैच भारत ने जीते, 1 इंगलेंड ने और 1 मुक़ाबला कोरोना महामारी के चलते रद किया गया था। जो की इस साल बर्मिंघम मे 1 से 5 जुलाई के बीच होने वाला है, जो की भारत के लिए WTC Final के लिए काफी निर्णायक मुक़ाबला साबित होगा। उसके बाद भारत ने घर पर न्यूजिलेंड के साथ खेली 2 मैच की सिरीज़ भारत 1-0 से जीता जरूर लेकिन जो एक मैच ड्रॉ रहा वह मैच भारत को जितना था और उस मेच मे भारत जीत से सिर्फ 1 विकेट दूर रह गया।

इन दो मजबूत टीमों के बाद भारत को साउथ अफ्रीका मे जाकर तीन TEST खेलनी थी। जिसमे भारत ने शुरुआत जीत के साथ की लेकिन बाकी के दोनों मुक़ाबले मे हार का सामना करना पड़ा। साउथ अफ्रीका के बाद भारत को घर पर श्रीलंका के साथ दो TEST खेलनी थी। जो की दोनों टेस्ट भारत जीत गया। और इसके बाद भारत ने बांग्लादेश जाकर दो टेस्ट खेली और बांग्लादेश को क्लिन्स्विप का स्वाद चखाया। इसके चलते अब भारत पॉइंट्स टेबल पर दूसरे स्थान पर है। हालाकी भारत को अभी ऑस्ट्रेलिया के साथ घर पर 4 TEST मेचो की सिरीज़ खेलनी है जो फरवरी-मार्च 2023 मे खेली जाएगी, जो की भारत को WTC Qualification के लिए इन 4 मेचो मे से 3 मे जीत हांसील करनी होगी।

PAKISTAN

Pakistan WTC के इस Cycle मे काफी मजबूत दावेदार माना जा रहा है। पाकिस्तान ने अभी तक 14 मैच खेले है जिसमे बांग्लादेश मे जाकर दो मैच खेले और दोनों मे जीत हांसील की। उसके बाद वेस्टइंडीज जाकर 2 TEST खेले और वह सिरीज़ 1-1 से ड्रॉ रही। इसके अलावा अभी ऑस्ट्रेलिया से घर पर 3 TEST की सिरीज़ खेली जिसमे पहले दो मुक़ाबले ड्रॉ रहे लेकिन आखिरी मुक़ाबला ऑस्ट्रेलिया ने 115 रनो से जीतकर सिरीज़ 1-0 अपने नाम कर ली। इसके बाद Pakistan टीम श्री लंका जाकर 2 टेस्ट खेली जिनमे से पहला मेच पाकिस्तान तो दूसरा श्री लंका पलटवार करते हुए जीती और शृंखला 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई। और हाल ही मे पाकिस्तान ने न्यू जिलेंड के साथ घर पर दो टेस्ट खेले और दोनों ड्रॉ रही। तो इस तरह पाकिस्तान अपने 14 मेचो मे से 4 जीती, 6 हारी और 4 मैच ड्रॉ की। इसीके साथ पाकिस्तान टीम का जीत प्रतिशत 14 मेचो के बाद 38.10 है।

Pakistan को अभी भी घर पर इंगलेंड के साथ 3 TEST खेलना बाकी है। इस तरह पाकिस्तान के लिए WTC Final भारत के मुक़ाबले थोड़ा ज्यादा मुश्किल नजर आता है जो की पहले बहुत आसान लग रहा था। भारत और पाकिस्तान के अलावा एक और टीम भी इस रेस मे मजबूत दावेदार है और अभी Points Table पर शीर्ष पर बिराजमान है और इस टीम का नाम है ऑस्ट्रेलिया।

AUSTRALIA

India और Pakistan के अलावा ऑस्ट्रेलिया भी अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर रहा है। हालाकी ऑस्ट्रेलिया के अलावा साउथ अफ्रीका भी फाइनल के लिए मजबूत दावेदार नजर या रही है, जिसकी प्रमुख वजह है उन्होंने एक मैच भी ड्रॉ नहीं की और सभी मेचों का परिणाम आया है। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे पहले Ashes के रूप मे घर पर इंगलेंड के साथ 5 TEST खेले जिनमे से ऑस्ट्रेलिया ने 4 मुक़ाबले जीते और एक ड्रॉ कर सबको चौका दिया। इंगलेंड के बाद ऑस्ट्रेलियाने पाकिस्तान जाकर 3 TEST खेले जिसमे दो मुक़ाबले ड्रॉ और एक मुक़ाबला जीता है। श्रीलंका जाकर 2 टेस्ट मेचों की शृंखला मे श्रीलंका ने शृंखला को 1-1 की बराबरी पर खत्म कर सबको चौका दिया। जिसकी वजह से श्रीलंका भी अभी पॉइंट टेबल पर 10 मे से 5 जीत, 4 हार और 1 ड्रॉ के चलते 53.33 जीत प्रतिशत के साथ भारत के एकदम नीचे तीसरे स्थान पर है।

अभी भी ऑस्ट्रेलिया को घर पर वेस्टइंडिस के साथ 2 TEST मैच खेलने बाकी है जो की ऑस्ट्रेलिया के लिए घर पर जितना कठिन नहीं होगा। आपको जानकार हैरानी होगी की WTC की ऑस्ट्रेलिया एकलौती ऐसी टिम है जो की अब तक एक ही टेस्ट हारी है। ऑस्ट्रेलिया को भारत आकर भी 4 TEST की सिरीज़ खेलनी है जो ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान नही रहेगी। ऑस्ट्रेलिया अभी पॉइंट्स टेबल पर 15 मे से 10 जीत, मात्र 1 हार और 4 ड्रॉ के चलते 75.56 जीत प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर अड़ग है।

तो इस तरह WTC (World Test Championship) की 2021-2023 Cycle की Final मे India और Pakistan Test मे आमने सामने दिख सकते है, और अगर ऐसा हुआ तो क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी क्रिकेट के सबसे पुराने और रोमांचक प्रारूप मे आमने सामने दिखेंगे। और ऐसा होने पर क्रिकेट चाहको को एक ऐतिहासिक मुक़ाबले का लुत्फ उठाने को मिलेगा। हमे आशा है की हमारे द्वारा प्रदान की हुई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, ऐसी ही जानकारी और क्रिकेट जगत से वाकेफ रहने के लिए जुड़े रहिए Cricstay के साथ। धन्यवाद।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *