Surat Cricket Stadium | New International Stadium Design

New International Cricket Stadium in Surat, Design Is Revealed. Surat's New International Cricket Stadium Is All Set to Build

Surat Cricket Stadium | New International Stadium Design

Surat Cricket Stadium: क्रिकेट आज के समय मे सिर्फ भारत मे ही नहीं, पूरे विश्व मे तेजी से लोकप्रियता बटोरता खेल बन गया है। लगता तो ऐसा है की क्रिकेट के खेल को जरूर ब्रिटन ने जन्म दिया हो लेकिन इस खेल को पाल-पोस के बड़ा हिंदुस्तान कर रहा है। क्योंकि पूरे विश्व मे क्रिकेट के प्रति लोगों का लगाव और चाहत हिंदुस्तान से ज्यादा ओर किसी भी देश मे नहीं है। और इसी के कारण आज भारत मे अंतरराष्ट्रीय दर्जे के 50 से भी ज्यादा क्रिकेट स्टेडियम है। और इसी कड़ी मे ओर एक स्टेडियम जुडने जा रहा है।

जी हा, भारत मे ओर एक अंतरराष्ट्रीय दर्जे का क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है। तो आईए जानते है भारत मे बनने जा रहे एक ओर आलीशान क्रिकेट स्टेडियम के बारे मे।

Surat Cricket Stadium:

विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भारत मे गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर मे है। गुजरात के अहमदाबाद मे स्थित नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम मे एकसाथ 1,10,000 दर्शक लाइव मैच का मजा उठा सकते है, और इसी दर्शक संख्या के साथ यह विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। आपको बता दे की भारत के इसी गुजरात राज्य के सूरत (Surat) शहर मे अंतरराष्ट्रीय दर्जे का क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है।

सूरत मे बनने जा रहे इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की रूप-रेखा यानि की डीजाईन जारी कर दी गई है। सूत्रों की माने तो यह स्टेडियम आधुनिक दर्जे का और आधुनिक सुविधाओ से सज्ज होगा। Surat मे बनने जा रहे इस Stadium की दर्शक संख्या 1,00,000 (1 लाख) बताई जा रही है। बताया तो यह भी जा रहा है की यह स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउन्ड (MCG) के नक्शे कदम पर बनाया जाएगा।

Click Here For Watch Design

Surat के इस Stadium के कुछ आकड़ों की बात करे तो यह स्टेडियम जारी जानकारी के मुताबिक लगभग 80 से 90 हजार स्कवेर मीटर मे फेला होगा। जानकारी के मुताबिक इस स्टेडियम की लागत फिलहाल 300 करोड़ बताई जा रही है। और Surat के इस मल्टी-स्पेशियालिटी Cricket Stadium मे सिर्फ क्रिकेट ही नहीं क्रिकेट के अलावा ओर 15 खेल भी खेले जा सकेंगे। और इस खेलों मे इन-डोर और आउट-डोर ऐसे दोनों प्रकार के खेल शामिल है। इन खेलों मे फूटबॉल, हॉकी, कबड्डी, खो-खो, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, रनिंग, तीरंदाजी, शूटिंग, स्विमिंग, बेडमिंटन, टेबल-टेनिस और बॉक्सिंग शामिल है। इस स्टेडियम मे आधुनिक सवलते जैसे की स्पोर्ट्स अकेडमी, क्लब हाउस, जिम्नेशियम, स्विमिंग पुल, रेस्टोरन्ट, फ़ंक्शन हॉल, कॉंफरन्स हॉल और लॉजिंग फेसिलिटी भी उपलब्ध होगी।

SMC यानि सूरत म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने स्टेडियम के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इन्टरेस्ट (Expression of Interest) मंगवाये थे। जिसके तहत दो कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई थी। जिनमे से एक अहमदाबाद की ही “ट्रांसफेर्डीया” और दूसरी सिंगापोर की “ONG ग्रुप” कंपनी शामिल है। इस प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों का कहना है की एक बार इस स्टेडियम का काम शुरू हो जाएगा तो लगभग दो से तीन सालों मे Surat के लोग अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मेचों का लुत्फ उठा पाएंगे।

तो गुजरात तैयार है ओर एक ओर बड़े Cricket Stadium के लिए। लेकीन इस बात पर ध्यान देना आवश्यक है की सूरत का यह स्टेडियम अभी के लिए तो SMC यानि की सूरत म्यूनिसीपल कॉर्पोरेशन की निगरानी मे बनाया जाएगा और चलाया भी जाएगा। पर देखना यह होगा की आगे जाकर इसकी मालिकी किसके पास जाती है, क्या सरकार इसका हक कोई प्राइवेट कंपनी को सोपती है की नहीं। क्रिकेट प्रेमियों और चाहको की तो यही उम्मीद होगी की जल्द से जल्द सूरत के इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का काम शुरू हो और उनको नजदीकी भविष्य मे ही अंतरराष्ट्रीय मेच का स्टेडियम मे लुत्फ उठाने को मिले। उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी। और ऐसी ही क्रिकेट से जुड़ी जानकारी के लिए जुड़े रहिए Cricstay के साथ। धन्यवाद।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *