Umran Malik Biography in Hindi | भारत का रॉकेट गेंदबाज

Umran Malik Biography in Hindi, Umran Malik Bowling Speed, Fastest Ball, Height, Cast, Family Background, etc.

Umran Malik Biography in Hindi | भारत का रॉकेट गेंदबाज

Umran Malik Biography in Hindi: Umran Malik, जो की भारत का एक उभरता घातक और तेज़ गेंदबाज है। उमरान मलिक धरती पर के स्वर्ग कहे जानेवाले जम्मू कश्मीर से है और जम्मू कश्मीर के लिए 2020-21 मे सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी से पदार्पण किया था। उमरान मलिक ने लिस्ट A क्रिकेट की शुरुआत भी 2020-21 की विजय हज़ारे ट्रॉफी से की। तो आइये जानते है उमरान मलिक के जीवन के बारे मे।

Umran Malik की सामान्य जानकारी

भारत के सबसे तेज़ गेंदबाज की प्रतिभा रखनेवाले उमरान मलिक का जन्म 22 नवंबर 1999 को जम्मू कश्मीर के श्रीनगर शहर मे हुआ था। अगर Umran Malik की शिक्षा की बात करे ते वे दसवी कक्षा से ड्रॉप आउट है। उमरान का जन्म श्रीनगर मे एक सामान्य परिवार मे हुआ था। उनके पिताजी का नाम अब्दुल मलिक है जो की फल और सब्जी बेचने का काम करते है। उनकी माँ एक गृहिणी है। Umran Malik के परिवार के सदस्यो की बात करे तो परिवार मे उमरान, उनके माता-पिता के अलावा उनकी एक बड़ी बहन और एक छोटा भाई भी है।

Umran Malik का प्रारंभीक जीवन

Umran Malik की 17 साल की उम्र मे ही उनके कोच रणधीर सिंह मन्हास ने उनका हाथ थाम लिया था। उमरान मलिक जब जम्मू के मौलाना आज़ाद स्टेडियम मे आए थे, तभी उनकी पहली मुलाक़ात रणधीर सिंह मन्हास से हुई थी, कोच रणधीर सिंह के कहने के मुताबिक उमरान पहले काफी आलसी थे, क्रिकेट के प्रति रुचि और जूनून होने के बावजूद वह उतनी मेहनत नही करते थे। उमरान का U-19 क्रिकेट की टिम मे चयन भी हुआ था लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण उन्हे खेलने का मौका नहीं मिला था। कोच रणधीर सिंह ने यह भी साफ किया की उमरान मलिक ने टैनिस क्रिकेट खेलकर टैनिस बोल से गेंदबाजी करके ही अपने खेल को बेहतर बनाया है।

उमरान का दसवी कक्षा से ड्रॉप आउट होने के बाद क्रिकेट खेलना कभी आसान नहीं था लेकिन उनके पिताने उमरान का बहुत अच्छा साथ दिया और क्रिकेट मे आगे बढ्ने के लिए समर्थन किया। रणजी ट्रॉफी के एक मैच के दौरान असम के मौजूदा कोच और पूर्व भारतीय खिलाड़ी अजय रात्रा ने उनका नेट्स मे उनकी गेंदबाजी देखि और काफी प्रभावित हुए।

Umran Malik का आईपीएल करियर

Umran Malik को IPL 2021 मे सनराइजर्स हैदराबाद के प्रमुख गेंदबाज टी नटराजन के कोविड पॉज़िटिव के कारण उनके बाहर होने से टिम मे जगह मिली थी। और Umran Malik ने यह मौके का अच्छा खासा फायदा उठाया और लगातार अपनी तेज़ गति की गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया। उस सीजन मे उनकी सबसी तेज़ गति की गेंद 151.03 किमी प्रति घंटे की थी और इस गति की यह गेंद उस समय प्रतियोगिता की सबसे तेज़ गेंदो की लिस्ट मे सबसे ऊपर थी।

उसके बाद उमरान ने अपना ही रिकॉर्ड रॉयल चेल्लेंजेर्स बेंगलोर के खिलाफ 153 किमी प्रति घंटे की तेज़ गति की गेंद डालके के तोड़ा। Umran Malik सिर्फ कुछ ही नहीं बल्कि लगातार 150 किमी प्रति घंटे या उससे अघिक की गति से गेंदबाजी कर सकते है, और इससे यह प्रतीत होता है की जम्मू कश्मीर के इस खिलाड़ी का भविष्य काफी उज्जवल है।

Umran Malik ने आरबीसी के खिलाफ खेली गई मैच मे केएस भरत के रूप मे अपना पहला विकेट लिया था। और उसके बाद भी मुंबई इंडियंस के खिलाफ भी एक विकेट ली। भारतीय चयनकर्ताओ ने उमरान मलिक की तेज़ गति से प्रभावित होकर T-20 विश्व कप 2021 मे नेट गेंदबाज के तौर पर टिम मे शामिल किया। जहा पर विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे उच्च कोटी के बल्लेबाज़ों के सामने गेंदबाजी करने का मौका मिला। यहा पर उमरान पर कोच और भारतीय चयनकर्ता भी लगातार नज़र रखे हुए थे।

आईपीएल 2022 के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने उमरान मलिक को 4 करोड़ रुपयो मे रिटेन किया था। जिससे उनकी काबिलियत और उनके भविष्य का अंदाज़ा लगाया जा सकता है। जम्मू कश्मीर के एक सामान्य परिवार से आए उमरान मलिक सब के लिए एक प्रेरणा है, जिसने सब कुछ अपनी मेहनत और एक जिद्दी लगन के दम पर हासिल किया है।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *